QR कोड से व्यवसाय कैसे लाभान्वित हो सकते हैं?

Posted on May 9, 2023, 11:35 a.m.
QR कोड नए नहीं हैं, हर प्रकार की कंपनियों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किए जा रहे हैं। आज QR कोड मोबाइल ऐप में, व्यावसायिक उत्पादों के पैकेज आदि के बगल में देखे जा सकते हैं।

त्वरित प्रतिक्रिया कोड का उपयोग सूचनाओं को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है और स्मार्टफोन का उपयोग करके डिकोड किया जाता है। यह बहुत से लोगों तक जानकारी पहुँचाने का एक आसान और त्वरित तरीका है। व्यवसायों के लिए उनके उत्पाद और सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए बहुत उपयोगी है।

QR कोड क्या हैं?

QR कोड एक स्कैन करने का बारकोड है जो डिजिटल भुगतान, वेबसाइट पर जाने, डाउनलोड आदि जैसी विशिष्ट क्रियाओं को सक्रिय करने के लिए उपयोग किया जाता है।

इनका उपयोग करना आसान है और सूचनाओं को जल्दी से साझा करना बहुत आसान है। पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन के साथ QR कोड का उपयोग बढ़ रहा है। कोविड-19 महामारी ने संचार के संपर्क रहित तरीकों की ओर बढ़ने के लिए लोगों के दैनिक जीवन में क्यूआर कोड के उपयोग को बहुत बढ़ा दिया है।

QR कोड बिजनेस के लिए कैसे फायदेमंद हैं

- जल्दी से ट्रैक करना

प्रत्येक QR कोड यूनिक है जो इसके स्कैन के स्कैनिंग इतिहास को ट्रैक करना संभव बनाता है। यह मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए बहुत मददगार है, आप ग्राहकों के व्यवहार के बारे में डेटा एकत्र कर सकते हैं, उस स्थान की जांच कर सकते हैं जो सबसे अधिक ट्रैफ़िक को आकर्षित करता है। डेटा का उपयोग मार्केटिंग कैंपेन को बेहतर बनाने और निवेश पर रिटर्न बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

- बड़ी जानकारी सेव करता है

सभी सूचनाओं को एक ही स्थान पर रखना संभव नहीं है। कोई भी ग्राहक लंबी जानकारी पढ़ने में रुचि नहीं रखता है। QR कोड से आप जानकारी स्टोर कर सकते हैं और अपने ग्राहक को उस पेज या सामग्री पर निर्देशित कर सकते हैं जो आपके व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है।

- मल्टीप्ल प्लेसमेंट

मार्केटिंग रणनीति के लिए क्यूआर कोड विज्ञापनों के लाभ हैं। QR कोड का उपयोग करना आसान है, ग्राहकों तक इसकी पहुंच को अधिकतम करने के लिए इसे प्रिंट किया जा सकता है या डिजिटल रूप से उपयोग किया जा सकता है।

QR कोड आसानी से साझा किए जा सकते हैं और इसकी बहुमुखी प्रतिभा कई छोटे व्यवसायों के लिए अपने व्यवसाय के प्रचार के लिए फायदेमंद है। लोग व्यवसाय के बारे में अधिक जान सकते हैं और किसी भी जानकारी के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं।

- पैसे बचाता है

विज्ञापन में भारी लागत शामिल होती है और जब आप विज्ञापनों को प्रिंट करने और डिजाइन करने में निवेश करने का निर्णय लेते हैं, तो एक कस्टम QR कोड आपके संदेश को प्रभावी ढंग से आपके दर्शकों तक भेजने में मदद कर सकता है। यह उत्पाद और सेवाओं के बारे में अधिक जानने के लिए दर्शकों को जल्दी से निर्देशित करेगा।

क्यूंकि QR कोड का उपयोग ऑनलाइन प्रचार के लिए किया जाता है, आप थोड़े प्रयास से जानकारी और छवियों को अपडेट कर सकते हैं। QR कोड का उपयोग करना आसान है, विज्ञापनों के लिए सस्ते हैं और व्यवसाय के अनुसार अपनी सामग्री को प्रासंगिक रख सकते हैं।

- त्वरित पेमेंट

QR कोड से ग्राहक जल्दी से भुगतान कर सकते हैं जो बिक्री बढ़ाने में मदद करता है। उत्पादों और सेवाओं के लिए ऑनलाइन भुगतान गेटवे के लिंक में क्यूआर कोड डालना।

आज लोग लेन-देन की प्रक्रिया के लिए तेज, सुविधाजनक और संपर्क रहित तरीके चाहते हैं। QR कोड के लिए ग्राहकों को बस अपने स्मार्टफोन से स्कैन करना होगा और प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

- कागज और सामग्री का प्रयोग कम करें

व्यवसाय के लिए QR कोड डिजिटल हो रहे हैं जो व्यवसाय को अधिक पर्यावरण अनुकूल भी बनाते हैं। अपने मार्केटिंग अभियानों के लिए अनुकूलित क्यूआर कोड के साथ आप अपना बहुत सारा मार्केटिंग बजट बचा सकते हैं।

कस्टम QR कोड बनाने से कागज और मार्केटिंग के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्रियों पर खर्च किए गए पैसे को बचाने में मदद मिलती है। स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले अधिकांश ग्राहकों के साथ आप अपने व्यवसाय को डिजिटल QR कोड के साथ सशक्त बना सकते हैं ताकि लोग आपके व्यवसाय के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंच सकें।

अंत में

QR कोड व्यवसायों के लिए अपने ग्राहकों से जुड़ने का एक शक्तिशाली और सुविधाजनक साधन बन सकता है। यह समय बचाता है और डेटा संग्रह में भी मदद करता है। QR कोड जानकारी या ऑनलाइन लेनदेन साझा करने का एक संपर्क रहित तरीका प्रदान करता है जो व्यापार और ग्राहकों को लेनदेन करने के लिए सुविधाजनक और सुरक्षित बनाता है।

← Return to blog

Next read: Benefits of billing management software for milk delivery business