डिलीवरी का इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण

Posted on June 26, 2023, 11:33 a.m.
हम पिछले कुछ वर्षों में ऑनलाइन डिलीवरी सेवाओं को अपनाने में वृद्धि देख रहे हैं। ऑन डिमांड कल्चर के प्रभाव के कारण कई व्यवसाय ऑनलाइन शिफ्ट हो रहे हैं।

यहां तक कि व्यवसाय भी सक्रिय रूप से अपने व्यवसाय संचालन को प्रबंधित करने और मौजूदा ग्राहकों की मांग को पूरा करने और अपने व्यापार बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए खुद को तैयार करने के लिए डिजिटल तरीकों को अपनाने की कोशिश कर रहे हैं।

पेपर आधारित डिलीवरी व्यवसाय का प्रबंधन करना कर्मचारियों के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है और इसमें त्रुटियों की कई संभावनाएँ होती हैं जो अप्रिय ग्राहक अनुभव की ओर ले जाती हैं। डिलीवरी का इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण (ePOD) ऐसी सभी समस्याओं का समाधान प्रदान करने में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। यह समय लेने वाली प्रक्रिया को हटा देगा और त्वरित और दोषरहित रसद में मदद करेगा।

आज, व्यवसायों को ग्राहकों के लिए अंतर लाने के लिए अपनी सेवाओं में मूल्य जोड़ने की आवश्यकता है। ग्राहकों की सेवा करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है लेकिन डिलीवरी के प्रमाण के साथ आप ग्राहकों के लिए सुखद अंतिम मील का अनुभव सुनिश्चित कर सकते हैं और उनकी वफादारी अर्जित कर सकते हैं।

डिलीवरी के इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण होने के लाभ

1. तुरंत डेटा प्राप्त करें

डिलीवरी के इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण (ePOD) के साथ, ग्राहकों को डिलीवरी का वास्तविक समय विवरण प्राप्त करें। कर्मचारियों द्वारा मैन्युअल प्रविष्टियाँ समय लेने वाली हैं और चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं।

डिलीवरी के इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण में, आपके पास सूचना अपडेट, ड्राइवर्स का विवरण, ग्राहकों का विवरण और बहुत कुछ होगा। सभी वास्तविक समय के डेटा को तुरंत एक्सेस किया जा सकता है और कम प्रयास के साथ काम की आसानी से समीक्षा की जा सकती है।

साथ ही, स्वचालित रूप से बनाई गई रिपोर्ट और रुझान हैं जो निर्णय लेने और सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

2. पेपर वर्क खत्म

कागज आधारित डिलीवरी रिकॉर्ड रखना जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि यह खो सकता है या क्षतिग्रस्त हो सकता है। डेटा के इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण के साथ, समय लेने वाली मैन्युअल डेटा एंट्री समाप्त हो जाती है जबकि डेटा तेजी से संसाधित होता है और वास्तविक समय में जानकारी प्रदान की जाती है।

मैनुअल रिकॉर्ड को बनाए रखने से काम से बोझ बढ़ जाता है जबकि डिलीवरी प्रमाण और बिल तैयार करने में कई दिन लग जाते हैं।

मोबाइल एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर उपयोगकर्ता के अनुकूल है और डिलीवरी कर्मचारियों के लिए अपने दैनिक कार्यों को करना आसान है।

3. ग्राहक से बेहतर संवाद

ग्राहकों को आज अधिक सक्रिय सेवाओं की आवश्यकता है। डिलीवरी समाधान से आप ग्राहकों को उनके ऑर्डर की डिलीवरी के बारे में सूचित रख सकते हैं।

आप ग्राहकों को प्री और पोस्ट डिलीवरी एसएमएस नोटिफिकेशन भेज सकते हैं और उन्हें ऑर्डर डिलीवरी, भुगतान आदि के बारे में सूचित कर सकते हैं और उन्हें अपडेट रख सकते हैं। ग्राहक अपने ऑर्डर को ट्रैक भी कर सकते हैं और डिलीवरी के समय का अनुमान लगा सकते हैं।

व्यवसाय वितरण प्रक्रिया को अधिक कुशलतापूर्वक और पेशेवर तरीके से प्रबंधित कर सकता है। जिससे वितरण प्रक्रिया में पारदर्शिता के साथ ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ती है।

4. सटीकता में सुधार करें

डिलीवरी के पेपर प्रूफ के साथ, गलत जानकारी दी जा सकती है। डिलीवरी के इलेक्ट्रॉनिक प्रूफ में, गलतियों की संभावना कम होती है।

डिलीवरी के लिए ऐप में आप उत्पाद, डिलीवरी का समय और स्थान जैसी विभिन्न जानकारियों का रिकॉर्ड रख सकते हैं। QR कोड का उपयोग हर एक ग्राहक के लिए किया जा सकता है।

कर्मचारियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में जानकारी और विवरण भरना आसान है। विवरण की समीक्षा की जा सकती है और व्यवसाय में क्या हो रहा है उसकी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

ग्राहकों को डिलीवरी और भुगतान के बारे में सूचित करके प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने से ग्राहकों के विवाद कम होते हैं और विश्वास बनता है।

5. रीयलटाइम विजिबिलिटी

इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण डिलीवरी की प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाता है। कंपनियां डिलीवरी करने वाले कर्मचारी के काम पर नजर रख सकती हैं।

डिलीवरी के समय और स्थान के विवरण से पता लगाने की क्षमता में सुधार होता है और व्यवसाय को डिलीवरी व्यक्ति के काम पर नजर रखने और वर्कफ़्लो को बनाए रखने में मदद मिलती है।

6. धोखाधड़ी और देर से भुगतान कम करें

ePOD के साथ डिलीवरी पार्टनर कोई अनधिकृत बिल प्रदान नहीं कर सकता है। किसी भी तरह के फ्रॉड की संभावना काफी कम हो जाती है। यह ग्राहक से देर से भुगतान प्राप्त होने की समस्या को कम करने में भी मदद करता है क्योंकि भुगतान कभी भी ऑनलाइन किया जा सकता है।

अंत में

किसी भी डिलीवरी व्यवसाय में, आपके द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली सेवा की गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण है। डिलीवरी का इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण चुनकर, आप कई कार्यों को स्वचालित करने और समग्र वितरण प्रक्रिया की दक्षता में सुधार करने में सक्षम होंगे। डिजिटल प्रूफ अधिक विश्वसनीय होते हैं और जल्दी से सत्यापित किए जा सकते हैं। किसी भी व्यवसाय के स्वामी के लिए ePOD में स्विच करने से उत्पादकता बढ़ेगी और लागत और समय की बचत होगी।

← Return to blog

Next read: Save extra cost with milk delivery solution