वॉटर जार v/s वॉटर प्यूरीफायर (RO)

Posted on March 10, 2023, 11:42 a.m.
हाल के वर्षों में RO शुद्ध पानी की तुलना में वॉटर जार काफी लोकप्रिय हो गए हैं, क्योंकि वे अधिक किफायती, उपयोग में आसान, और आप इसे कहीं भीले जा सकते हैं।

आसान उपलब्धता से किफायती होने तक कुछ कारण हैं, जिसकी वजह से आज वॉटर जार ऑफिस और घरों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन चूका है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी सुविधा, शुद्धता, स्वाद, या किसी और चीज के लिए वॉटर जार की तलाश कर रहे हैं, बोतलें हर स्तर पर खरे उतरती हैं।

waterjar.png

Source

इस लेख में हम वॉटर जार और वॉटर प्यूरीफायर के बीच महत्वपूर्ण अंतर के बारे में पता लगाएंगे।

वॉटर जार के बारे में

वॉटर जार में कई प्रकार की फिल्ट्रेशन (निस्पंदन) प्रक्रियाएँ होती हैं, जैसे की डिस्टिलेशन, अल्ट्रावायलेट फिल्ट्रेशन, माइक्रोन फिल्ट्रेशन, ओजोनीकरण, या कुछ मामलों में रिवर्स ओसमोसिस, आमतौर पर उनमें से एक या अधिक।

उपयोग में आसानी, कही भी ले जाने योग्य और स्टोरेज इसके कुछ कारण हैं जिससे वॉटर जार की लोकप्रियता बढ़ी है। गुणवत्ता और दूषित-मुक्त पानी के खातिर, ज्यादातर लोग नियमित पानी की जरूरत के लिए वॉटर जार को चुनना पसंद करते हैं।

परिणाम स्वरुप, इसे सबसे सुरक्षित और स्वच्छ पेयजल विकल्पों में से एक माना जाता है।

graphicmall210400059.webp

Source

RO (रिवर्स ऑस्मोसिस) का पानी

RO (रिवर्स ऑस्मोसिस) वॉटर फिल्ट्रेशन सिस्टम आपको शुद्ध पानी उपलब्ध कराता है। आपके घर में सिंक के नीचे या आपके पानी की टंकी के साथ जोड़ कर, पानी को फ़िल्टर करने के लिए RO सिस्टम आसानी से स्थापित किया जा सकता है। एक RO सिस्टम में, एक अर्ध-पारगम्य झिल्ली (एक प्रकार की जैविक झिल्ली) पर उच्च दबाव लागू होता है, जो दूषित पदार्थों को फ़िल्टर करके हटा देता है।

घर या ऑफिस में स्थापित प्यूरिफायर या RO सिस्टम की तुलना में, वॉटर जार को कहीं भी ले जाया जा सकता है और वॉटर प्यूरीफायर और RO सिस्टम की तुलना में अधिक पोर्टेबल होते हैं।

वॉटर प्योरिफायर v/s वॉटर जार

सुरक्षित पेय जल प्रदान करना वॉटर जार और वॉटर प्यूरिफायर, दोनों का समान उत्तरदायित्व है। लेकिन फिर भी इनमे महत्वपूर्ण अंतर है। यहां उनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं:

खर्चीला

वॉटर प्यूरीफायर महंगे होते हैं और पानी के स्वाद को बनाए रखने के लिए लगातार रखरखाव की आवश्यकता रहती है। 2000 रुपये की वार्षिक रखरखाव लागत लगभग अपेक्षित है, लेकिन यह अधिक हो सकती है यदि आपके क्षेत्र में कठोर पानी है।

इसके विपरीत, वॉटर जार महंगे नहीं हैं। यदि आप एक से अधिक वॉटर जार का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको बस उन जारों के ही पैसे देने होंगे, और रखरखाव करने की भी कोई चिंता नहीं है। पानी के लिए जारों का उपयोग व्यवसायों और परिवारों के लिए समान रूप से एक अत्यधिक बेहतर विकल्प है।

कस्टमर सपोर्ट

जब आप वॉटर प्यूरीफायर से परेशानी का सामना करते हैं तो सहायता टीम से संपर्क करने में लंबा समय लग सकता है। स्टाफ को आपकी चिंता का समाधान करने में एक दिन का समय लगेगा।

अन्य विकल्प के रूप में, यदि आपको डिलीवर की गई वॉटर जार के साथ कोई समस्या है, तो आप सीधे वॉटर जार सप्लायर से संपर्क कर सकते हैं, और संबंधित व्यक्ति जल्द से जल्द आपके दरवाजे पर होगा और या तो वह समस्या का समाधान करेगा या आपको जार का रिप्लेसमेंट करके देगा बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के।

कहीं भी ले जाने में सुविधा

वॉल-माउंटेड प्रकृति के कारण, वॉटर प्यूरीफायर पोर्टेबल नहीं होते है, और इसलिए, इसे अपने साथ नहीं ले जाया जा सकता है।

जबकि आप वॉटर जार को कहीं भी ऑर्डर कर सकते हैं, और कहीं भी पानी पी सकते हैं।

बिजली की आवश्यकता

लंबे समय तक बिजली जाने की स्थिति में, जब तक बिजली नहीं आ जाती, तब तक आप वॉटर प्यूरीफायर का पानी नहीं पी सकते।

दूसरी ओर, वॉटर जार को बिजली की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि आप सीधे ऐप से संबंधित वॉटर सप्लायर से वॉटर जार का ऑर्डर कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यह वॉटर जार और प्यूरीफायर के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर थे। GoPaani ऐप की मदद से, आप वॉटर जार जल्दी से अपने घर के दरवाजे पर प्राप्त कर सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको कितनी जारों की आवश्यकता है, बस आप अपनी सुविधानुसार ऐप पर ऑर्डर करें और संबंधित वॉटर सप्लायर इसे आपके दरवाजे पर पहुंचा देगा।

← Return to blog

Next read: How technology can impact small delivery businesses